अगर Microsoft ने जो ये कर दिखाया तो Android और iOS की तो खैर नहीं

0
180

Microsoft दुसरे शब्दो में कहे तो कम्प्यूटर्स की दुनिया का बादशाह. जिस तराह से मोबाइल्स की दुनिया में Google का Android OS की बादशाहत बनी हुई है ठीक उसी तराह से कम्प्यूटर्स की दुनिया में Microsoft का Windows OS की टक्कर का कोई नहीं. दुनिया में इस वक्त 80% से ज्यादा कम्प्यूटर्स Windows OS पर एक्टिव है.

कंपनी ने Nokia के साथ करार करके Lumia सीरीज के Windows फोंस भी बाजार में उतारे थे लेकिन वो Android के सामने टिक न सके और साल 2017 में कंपनीने ये आधिकारिक रूप से ये एलान किया के वो अब windows फोन्स पर फोकस नहीं करेंगे और उन पर काम बंद कर देंगे.

Microsoft ने भले ही अपने विंडोज मोबाइल डिवाइस पर काम करना बंद कर दिया हो, लेकिन कंपनी एक डुअल स्क्रीन वाले डिवाइस पर काम कर रही है. ये डिवाइस डुअल डिस्प्ले वाला होगा. इस डुअल स्क्रीन वाले डिवाइस को Surface फैमिली में रखा जाएगा. कहा तो ऐसा भी जा रहा है की ये डिवाइस कंपनी का Surface Phone होगा जो टैबलेट भी बन सकेगा.

ये जानकारी कंपनी द्वारा डिवाइस का पेटेंट फाइल किए जाने पर मिली है.
source

यह पेटेंट आवेदन अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (यूएसपीटीओ) में दाखिल किया गया, जिसमें मुड़नेवाले टैबलेट की प्रणाली की विस्तार से जानकारी दी गई है. हालांकि इसके सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है. कयास यही लगाये जा रहे है की इसमें एक नया ही OS दिया जायेगा जिसका नाम होगा Windows Core OS. इसके लिए कंपनीने एप्प्स को टेस्ट करना भी शुरू कर दिया है ऐसे न्यूज़ सामने आये है.

यह भी पढ़े -> Apple और Samsung जो न कर पाई वो Vivo ने कर दिखाया

-> Optical Image Stabilization और Electronic Image Stabilization में क्या फर्क होता है?

अगर Microsoft ऐसा करने में कामयाब रहेता है तो इसबार वो Android को कड़ी टक्कर दे सकेगा. ये डिवाइस लोंच कब होगा इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन उम्मीद करते है की साल के अंत तक हमें ये डिवाइस देखने को मिल सकता है. Android से लोहा लेने के लिए Microsoft को इस बार पूरी तैयारी के साथ आना होगा.

इसके डिजायन से पता चलता है कि इस नोटबुक में एज-टू-एज डिस्प्ले होगा, जिसमें दो स्क्रीन को आपस में इस तरह से मिलाया जाएगा कि उनके बीच कोई खाली जगह नहीं हो और वे मिलकर एक स्क्रीन की तरह नजर आएं. हालांकि जब जरूरत हो उन्हें मोड़कर अलग-अलग किया जा सके. अगर ये डिवाइस Surface Phone ही है जिसका दुनिया को बेसब्री से इन्तेजार है तो यक़ीनन Microsoft मोबाइल्स की दुनिया में भी अपनी पकड़ शायद बना पायेगी.

उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो,

यह भी पढ़े -> Apple और Samsung जो न कर पाई वो Vivo ने कर दिखाया

-> Optical Image Stabilization और Electronic Image Stabilization में क्या फर्क होता है?

सोशल मीडिया में करे हमें फॉलो:

Facebook: https://www.facebook.com/aru4umedia

Twitter: https://twitter.com/aru4umedia

Instagram: https://www.instagram.com/aru4umedia/

Thank You And Stay Connected My Friends.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here